Friday 24 June 2016

सूप पीने के फायदे

सखियों, अधिक्तर लोग सोचते हैं कि सूप मोटापे से परेशान व्यक्ति को वजन कम करने के लिये पीना चाहिये या फिर जिनका पाचन तंत्र खराब है उन्हें ही सूप का सेवन करना चाहिये या फिर बीमार व्यक्ति को सूप पीना चाहिये क्योंकि वो गरिष्ठ भोजन अभी नहीं पचा पायेगा । ऐसा कुछ हद तक सही है पर यह सोचना भी गलत है कि सूप स्वस्थ व्यक्ति को नहीं पीना चाहिये । आईये हम आपको बताते हैं सूप पीने के फायदे ।

 

1.    सूप अधिक्तर अन्न का, दालों का और सब्जियों का बनाया जाता है । सूप जिस चीज का होता है उस के विशेष तत्व सूप में चले जाते हैं और शरीर को विशेष पोषक तत्वों से भरपूर कर देते हैं, जिससे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है और प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है । 

 

2.    अलग अलग सब्जियों, दालों, अन्न के सूप का स्वाद भिन्न भिन्न होता है । सबका स्वाद, गंध और पोषक तत्व भिन्न होते हैं । सुबह या शाम के नाश्ते में स्वाद बदलने के लिये आप अलग अलग प्रकार के सूप ट्राई कर सकते हैं । स्वाद बढ़ाने के लिये आप उसमें अलग से काली मिर्च, अदरक, नींबू, काला नमक, सैंधा नमक इत्यादि भी मिला सकते हैं ।

 

3.    अगर आपका पाचन तंत्र दुरूस्त नहीं है और भूख खुल कर नहीं लग रही है तब आप तरह तरह के सूप भोजन में ले सकते हैं । इनसे न सिर्फ आपकी भूख खुलेगी बल्कि खाने के प्रति आपकी रूचि भी बढ़ेगी ।

 

4.    अगर आपको शारीरिक कमजोरी महसूस होती हो तब भी आप अन्न और दालों के सूप का सेवन करके कमजोरी दूर भगा सकते हैं और ऊर्जा का स्तर बढ़ा सकते हैं ।

 

5.    अगर कोयी व्यक्ति डिहाईड्रेशन का शिकार हो जाये, लगातार उल्टी, दस्त से पस्त पड़ जाये तब सब्जियों और दालों का सूप न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करगा बल्कि शरीर के लिये आवश्यक प्रोटीन, विटमिन्स और मिनरल्स की भी पूर्ति सूप से होगी ।

 

6.    वजन कम करने में सूप का कोयी जवाब नहीं है । सूप से न सिर्फ आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है बल्कि पेट भी भरा भरा रहता है ।

 

7.    सर्दी जुकाम से पीड़ित लोगों को सूप में अदरक, काली मिर्च मिला कर सेवन करने से सदी-जुकाम में आराम मिलता है ।

 

8.    सूप सुपाच्य होता है । ये पचने में आसान होता है इसलिये न सिर्फ पेट के रोगियों के लिये यह फायदेमंद है बल्कि बीमारी से उठे व्यक्ति के लिये भी यह फायदेमंद होता है जिसका पाचनतंत्र अभी सामान्य भोजन को पचाने लायक नहीं हुआ है । 

 

9.    टमाटर का सूप दर्द निवारक गोली की तरह भी काम करता है । वैज्ञानिकों ने टमाटर के बीज के इस विशेष गुण की खोज की है जो शरीर में खून का प्रवाह बढ़ा देता है और खून को जमने नहीं देता ।

 

10.    वेजीटेबल सूप बनाते हुये हमें ध्यान रखना चाहिये कि सब्जियों को मसले नहीं बल्कि उन्हें काट कर सीधे उबाल दें जिससे उनके अंदर के फाइबर नष्ट न हों । ऐसा करने से सूप का स्वाद भी बढ़ता है और सूप पीने के साथ साथ सब्जियों को खाया भी जा सकता है ।

 

11.    नॉनवेज सूप बनाते वक्त चिकन, मटन, मछली या अंडे के साथ सब्जियों का भी मिश्रण शामिल करना चाहिये । ऐसे करने से सूप की पौष्टिकता बढ़ेगी । 

 

12.    सब्जियॉं अलग अलग रंग की होती हैं और अलग अलग रंग के कारण ही इनमें पाये जाने वाले एंटीआक्सीडेन्ट्स भी अलग अलग होते हैं । इसलिये कोशिश करनी चाहिये कि सूप बनाते हुये अलग अलग रंग की सब्जियों का चुनाव करें ।


No comments:

Post a Comment