Monday 13 June 2016

नया जूता काटे तो क्या करें ?

स्टाइलिश चमचमाते जूते पहनना किसे अच्छा नहीं लगता है । हम शो-रूम में घंटों बैठ कर मनपसंद जूता ढूंढते हैं पर सारा मजा तब किरकिरा हो जाता है जब पता चले की वो खूबसूरत चमड़े का जूता दिखने में तो अच्छा है पर पहनने में पैर को जरा सा काटता है । ऐसे में मन मसोस कर रह जाना पड़ता है । ऐसी हालत में हमारे पास दो ही उपाय बचते हैं । या तो दुकान पर जाकर उस खूबसूरत जूते को बदल आयें या फिर उस जूते को इस्तेमाल में लें और उसका कटनहापन सहते रहें इस उम्मीद के साथ कि कुछ दिनों बाद इस्तेमाल करते करते जूता ढीला हो जायेगा और नहीं काटेगा ।


आईये आपको बताते हैं कुछ घरेलु नुस्खे ऐसे कटनहे जूतों के दांत खट्टे करने के  । शू बाईट से बचने के कुछ घरेलु नुस्खे निम्नलिखित हैं ।


1.    नया जूता अगर काट रहा है तो रात में जूते में उस जगह पेट्रोलियम जैली लगा दें जिस जगह वह पैर काट रहा है । इससे जूते का वह हिस्सा मुलायम हो जायेगा और वह पैर को नुकसान नहीं पहुंचायेगा ।


2.    नये जूते के अंदर के कुछ हिस्से अगर रफ या कड़े हैं तो रात में उन हिस्सों में अरंडी या नारियल का तेल लगा कर रख दें और सवेरे उस हिस्से को सूती कपड़े से साफ करके पहने । यह प्रक्रिया कुछ रातों तक लगातार दुहरायें ।


3.    कटनहे जूते को मुलायम करने के लिये आप जूते में कच्चे आलू की स्लाइसेस भी काट कर रख सकते हैं । इससे जूते का वह हिस्सा मुलायम हो जाता है ।


4.    चमड़े का जूता काटे तो उसे एक-दो दिन धूप दिखा दें । इससे चमड़ा लूज हो जाता है और फिर वह काटेगा नहीं ।


5.    अच्छी क्वालिटी के मोजे पहनने से भी शू बाइट से बचा जा सकता है ।


6.    एक दो दिन के लिये नये जूते में अखबार ठूंस कर खूब अंदर तक भर दें और धूप दिखायें । इससे भी जूता ढीला हो जाता है और पैर को तकलीफ देना बंद कर देता है ।


 

  शू बाईट के घरेलु इलाज


1.    शू बाईट वाली जगह पर अगर जलन हो रही हो तो थोड़ा वहॉं पर ठंडा तेल जैसा हिमगंगे, नवरतन तेल लगाने से जलन शांत हो जायेगी और घाव में भी आराम मिलेगा ।


2.    शू बाईट से हुये घाव पर आप बोरोलीन या एलोवीरा जेल भी लगा सकते हैं ।


3.    चावल को पीस कर थोड़ा पानी मिला कर उसका पेस्ट बना लें और शू बाईट वाली जगह पर 15-20 मिनट तक लगाये रहें । इससे आपको काफी आराम महसूस होगा ।


4.    तिल के तेल में थोड़ा शहद मिला कर शू बाईट की जगह पर लगायें इससे घाव जल्दी भर जायेगा और दर्द में भी आराम मिलेगा ।


5.    शुद्ध देशी घी एक बेहतरीन औषधि है । शू बाईट की जगह पर इसे लगाने से घाव जल्दी भर जाता है ।


6.    कपूर को पीस कर उसका पाउडर बना लें और इसमें कुछ बूंद नारियल तेल की मिलालें । इस पेस्ट को शू बाईट पर लगाने से घाव जल्दी भरता है और दर्द में भी आराम मिलता है ।


7.    एक बादाम का चूरा बना लें और उसमें कुछ बूंद ऑलिव ऑयल की मिला लें । इस पेस्ट को शू बाईट पर लगाने से भी राहत मिलती है ।


8.    शू बाईट या किसी भी प्रकार के घाव या जलन के स्थान पर शहद लगाने से तुरंत आराम मिलता है । शहद एक जादुई प्राकृतिक औषधि है ।


9.    अगर शू बाईट के कारण छाला पड़ गया है तो 8-10 नीम की पत्ती को पीस लें और इसमें 2 चुटकी पिसी हल्दी मिला कर पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को छाले पर लगाने से छाला जल्दी सूख जाता है ।


10.    शू बाईट की जगह पर ऐलोवीरा जेल लगाने से घाव जल्दी सूखने लगता है और त्वचा भी मुलायम बनती है ।


No comments:

Post a Comment