Saturday 11 June 2016

सीखिये मेज़बानी के गुर

अच्छा मेजबान बनना भी एक कला होती है । यह कला सबको नहीं आती पर जो इस कला में निपुण होते हैं वो मेहमानों का दिल जीत लेते हैं और मेहमान अच्छी यादें लेकर वापस जाते हैं । मेहमान दो तरह के होते हैं । एक वो जो आपके ही शहर में रहते हैं । कुछ घंटों के लिये आपके पास आये हैं । और दूसरे वो जो कि किसी काम से दूसरे शहर से आये हैं और कुछ दिन आपके साथ गुजारेंगे ।


जो मेहमान कुछ घंटों के लिये आते हैं उन्हें तो आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं । कुछ हल्के फुल्के पल उनके साथ बिताकर, कुछ स्नैक्स, चाय-नाश्ते का इंतजाम करके । एक दूसरे का हाल-चाल, कॉमन फ्रेंड्स और रिश्तेदारों का हाल-चाल जानने में ही कुछ घंटे कैसे बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता । लेकिन यहॉं पर भी आपको एक अच्छे मेजबान के गुणों से भरपूर होना होता है । घर पर जरूरी चाय नाश्ते का सामान मौजूद रहे, ड्राइंगरूम साफ-सुथरा रहे, शोकेस के सामान इधर-उधर बिखरे न हों । मेहमानों के सामने ले जाने के लिये साफ सुथरी क्रॉकरी भी जरूरी है । इन सबके अलावा आपका हंसमुख और मिलनसार स्वभाव भी बहुत जरूरी है ।


लेकिन जो दूर के मेहमान होते हैं और किसी कामवश या घूमने फिरने के इरादे से आपके यहॉं आये हैं, ऐसे मेहमानों की खातिरदारी करना और उनका प्रबंध करना एक कला है ताकि जब वो वापस जायें तब अपने साथ मीठी यादें ले कर जायें । आईये, जानते हैं वो खास बातें जो दूर से आये मेहमानों की मेजबानी के लिये जरूरी होती हैं।


1.    एक बेहतर मेजबान बनने के लिये सबसे पहले आपको मानसिकरूप से तैयार होना चाहिये । आपको सहजता बनाये रखनी चाहिये । नार्मल रहिये । कोयी हड़बड़ाहट नहीं होनी चाहिये और न ही कोयी बनावट का भाव आना चाहिये । अगर आप बहुत ज्यादा फार्मेलिटी दिखायेंगे तो उनके मन में यह विचार आयेगा कि या तो उन्होंने आपको डिस्टर्ब किया है या आप कुछ बनावटी हो रहे हैं । इसलिये नार्मल रहने का प्रयास करे और उन्हें भी ईजी फील होने दें ।


2.    जब मेहमान दूर से आते हैं कई बार वो इसकी जानकारी आपको पहले ही दे चुके होते हैं । ऐसे में आपको तैयारी का वक्त मिल जाता है । आपको उनके लिये एक अलग कमरे की व्यवस्था करनी चाहिये । अलग कमरा न भी हो तो उनके लिये अलग बेड, बेड शीट्श, साबुन, शैंपू, स्लिपर्स वगैरह । इसके लिये घर में ये सामान एक्स्ट्रा होना चाहिये ताकि जरूरत पड़ने पर आपको कहीं दौड़ भाग न करनी पड़े ।


3.    अगर मेहमान बहुत दूर से आये हैं तो चाय-नाश्ते के बाद उनके आराम की व्यवस्था कर दें ताकि वो यात्रा की थाकान उतार सकें ।


4.    मेहमानों को घर में बेसिक चीजें कहॉं रखी है इसकी जानकारी दे देनी चाहिये ताकि कभी रात बिरात उन्हें जरूरत पड़े तो उन्हें आसानी से चीजें उपलब्ध हो जायें ।


5.    घर में बिस्किट, नमकीन, ब्रेड-मक्खन, ड्राईफ्रूट्स, फल, कोलड्रिंक्स वगैरह का भी इंतजाम करके रखिये । इसके अलावा आचार, पापड़, दही, सलाद वगैरह का इंतजाम हो तो खाने में वैराईटी हो जाती है ।


6.    मेहमानों के कमरे में कुछ अच्छे साहित्य व पत्र-पत्रिकाओं को भी रखें । एक बॉस्केट में कुछ फल व बिस्किुट रखे । अगर घर में इलेक्ट्रिक केटल हो तो मेहमानों के कमरे में रखे ताकि कभी रात में उन्हें चाय-कॉफी पीने का मन करे तो वे उसका आनंद ले सकें ।


7.    अगर मेहमान आपके शहर में घूमने फिरने के उद्देश्य से आये हैं तो आप उन्हें शहर के मुख्य टूरिस्ट स्पॉट्स की जानकारी दें । अलग अलग दिशाओं में जाने के लिये बसें और ट्रेने कहॉं से और कैसे मिलेंगी इसकी जानकारी दें ।


8.     एक- दो शाम उनके साथ घूमने निकलें या एक दिन ऑफिस से छुट्टी लेकर अपने शहर की खूबसूरत जगहें उन्हें दिखायें और अच्छे रेस्टोरेंट में उनके साथ डिनर करें ।


9.    कुछ अच्छे और आसान स्नैक्स की रेसिपीज़ आपको आनी चाहिये जैसे इडली-सांभर, ढोकला, छोला भटूरा, हलवे, पनीर के डिश वगैरह ।


10.    अगर आप घर में अकेले हैं और ऑफिस के लिये समय से आपको निकलना है तब आप मेहमान को घर की छोटी मोटी जिम्मेदारी भी सौंप सकते हैं और घर की जरूरत की चीजें कहॉं रखी है इसके बारे में भी उन्हें बतायें । इससे उन्हें घर जैसा फील होगा और यह जानकर अच्छा भी लगेगा की आपने उनपर भरोसा किया ।

11.    मेहमानों का रिटर्न टिकट अगर बुक नहीं हुआ है तो ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने में उनकी मदद कर सकते हैं या फिर किसी ट्रेवल एजेंट की मदद भी ले सकते हैं ।


12.    मेहमान को जाते वक्त उन्हें स्टेशन तक छोड़ने जायें और रास्ते के लिये कुछ नाश्ते और खाने का इंतजाम करना न भूलें । भेंटस्वरूप कुछ गिफ्ट्स वगैरह भी आप दे सकते हैं ।


No comments:

Post a Comment