Monday 20 June 2016

दूध की पौष्टिकता और स्वाद ऐसे बढ़ायें

अलग अलग जानवरों के दूध के अलग अलग गुण होते हैं । सर्वोत्तम दूध देशी गाय का होता है लेकिन आज शहरों में हमें या तो भैंस का दूध आसानी से उपलब्ध होता है या फिर विदेशी नस्ल की गायों का । दुकानों पर मिलने वाले पैक्ड दूध में किस किस जानवर का दूध मिलाया गया है इसकी गारंटी तो खुद वे कंपनियॉं भी नहीं दे सकतीं जो दूध सप्लाई करती हैं क्योंकि वे भी दूध कलक्ट करने दूर गांवों में अपने टैंकर भेजती हैं । खैर । आज की इस भाग दौड़ की जिंदगी में शुद्ध दूध मिल जाये वही बहुत है ।


दूध पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है । दूध पोटेशियम, कैल्शियम, फॉसफोरस, सोडियम, मेग्नीजियम, विटमिन ए, विटमिन डी, विटमिन बी 12 आदि से भरपूर होता है । दूध ताकत से भरपूर होता है यह बात बच्चा बच्चा जानता है पर आजकल के बच्चे ही दूध पीने में सबसे अधिक नखरे करते हैं । किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं तो किसी को गंध पसंद नहीं । दूध पीना ऐसे बच्चों के लिये बड़ा ही बोरिंग काम होता है । मम्मी पापा के लिये बच्चे को दूध पिलाना किसी  जंग जीत लेने से कम नहीं होता है ।


आईये, आज आपको बताते हैं दूध की पौष्टिकता और स्वाद बढ़ाने वाले कुछ घरेलु तरीके । इन्हें अपनाने के बाद न सिर्फ दूध की पौष्टिकता ही बढ़ेगी बल्कि स्वाद भी और बच्चे नखरे छोड़ कर खुद ही दूध तैयार करके पीना शुरू कर देंगे ।


1.    दूध में इलायची पीस कर मिलाने से न सिर्फ इसका ज़ायका और गंध बदल जायेगा  बल्कि यह आयरन, मैंगनीज और कैल्शियम से भी भरपूर हो जायेगा ।


2.    भीगे हुये 2 बादाम के छिलके उतार कर मिक्सर में 1 गिलास दूध और चीनी के साथ फेंट लें । इससे भी दूध के स्वाद में अंतर आ जाता है । ये दूध दिल, दिमाग, ऑंख और त्वाचा के लिये लाभदायक होता है।


3.    ठंडे दूध को  चॉकलेट सीरम या चॉकलेट पाउडर के साथ मिक्सी में फेंट लें । बच्चे इस चॉकलेट शेक की डिमांड आपसे बार बार करेंगे । चॉकलेट न सिर्फ दूध का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह दिमाग को भी सक्रिय करता है और साथ ही एंटीऑक्सिडेंट भी  होता है । यह झुर्रियॉं कम करता है और त्वचा को जवान बनाये रखता है ।


4.    दूध के पोषक तत्वों को और अधिक बढ़ाने के लिये हम दूध में फलों को भी मिक्स कर सकते हैं जैसे केला, आम, सेब, चीकू, स्ट्राबेरी, खजूर आदि । केला  और खजूर अपने आप में सुपर फूड होते हैं । अगर बच्चा कमजोर है, उसका वजन कम है तो आप केला शेक, खजूर शेक, एप्पल शेक दे सकते हैं । फलों के साथ दूध मिला देने पर दूध की शक्ति और पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है । यह दूध मिनरल्स, विटमिन्स और प्रोटीन से भरपूर हो जाता है और शरीर को तुरंत ऊर्जा के साथ पोषक तत्वों का खजाना भी देता है ।


5.    गर्मियों में ठंडे दूध के साथ थोड़ा सा रूहआफजा मिला देने से दूध का स्वाद और रंगत दोनों बदल जाती है । यह दूध पीने से मन को सुकून और आराम मिलता है ।


6.    नारियल की गिरी को दूध और चीनी के साथ मिक्सर में फेंट लें  । ये दूध स्वाटिष्ट तो होता ही है साथ ही लिवर, त्वचा और जोड़ों के लिये भी अत्यंत लाभकारी होता है ।


7.    सर्दी की रातों में गरम दूध के साथ गुड़ और एक चुटकी हल्दी मिला देने से यह आयरन से भरपूर हो जाता है और साथ ही सर्दी, खांसी, जुकाम में फायदेमंद हो जाता है । हल्दी शरीर से खून की गंदगी को साफ करती है । वात, पित्त और कफ जनित रोगों को हल्दी नष्ट करती है । इसके अलावा हल्दी मधुमेह में भी फायदेमंद होती है । हल्दी त्वचा के रोग, सूजन, पीलिया, कुष्ठ और विष जनित रोगों में भी प्रभावकारी है ।


8.    दूध में केसर मिला देने से दूध का स्वाद और रंगत दोनो बदल जाती है । केसर मिला देने से त्वचा में निखार आता है, जाड़े में यह शरीर को गरम रखती है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करती है ।




No comments:

Post a Comment