Wednesday 22 June 2016

सेहत का खजाना : शरीफा

सखियों,  मेरे दो पसंदीदा फल हैं । एक है फलों का राजा आम और दूसरा है गुणों और स्वाद से भरपूर शरीफा । शरीफा पौष्टिक तत्वों और सेहत से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है । शरीफा मीठा फल है । इसमें कैलोरी की मात्रा अत्यधिक होती है इसलिये मधुमेह और मोटे लोगों को यह फल नहीं खाना चाहिये । यह आयरन, विटामिन सी, विटमिन बी काम्पलेक्स, मैंग्नीजियम, और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है । यह फल अल्सर, ऐसिडिटी और पित्त के रोग में फायदेमंद होता है । आईये, आप को जानकारी देते हैं सेहत और स्वास्थ से भरपूर शरीफा के बारे में ।

1.    अगर आप दुबले पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो शरीफे को अपनी डायट में शामिल करें और कुछ दिनों के बाद इसका असर देखें ।


2.    शरीफे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बीमारियों को हमसे दूर रखता है ।


3.    शरीफा एनर्जी का जबरदस्त स्रोत है । इसमें मौजूद मिनरल्स, विटमिन्स तुरंत ऊर्जा देकर आपकी थकावट दूर करते हैं और मांसपेशियों को भी पुष्ट करते हैं ।


4.    शरीेफे में ‘विटमिन बी काम्पलेक्स’ भरपूर होता है । जो कि हमारे मन पर असर करता है । शरीफा मूड ऑन कर देता है । इसको खाने से मानसिक शांति मिलती है और निराशा के बादल छट जाते हैं । ठीक ऐसा ही प्रभाव डार्क चॉकलेट का भी होता है ।


5.    दांतों और मसूढ़ों के स्वास्थ्य के लिये भी शरीफा बहुत लाभकारी है । दांतों और मसूढ़ों की मजबूती और दर्दनिवारण के लिये इसका सेवन करना चाहिये ।


6.    यह आयरन का भी बड़ा बढ़िया स्रोत होता है । जिसे एनीमिया या कम हीमोग्लोबिन की शिकायत हो उसके लिये शरीफा रामबाण औषधि है । इसके सेवन से खून की कमी दूर होती है और शरीर मंे आयरन की मात्रा संतुलित होती है ।


7.    शरीफा गठिया रोग में भी लाभकारी होता है । इसमें मौजूद मैंग्नीजियम जोड़ों में जमा एसिड को साफ करता है शरीर में पानी की मौजूदगी को संतुलित करता है ।


8.    शरीफे में मौजूद सोडियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखते हैं और दिल की बीमारियों से भी हमें दूर रखता है ।


9.    शरीफा शरीर में बढ़ी हुयी शुगर को भी नियंत्रित करता है । इसके अंदर बढ़ी हुयी शर्करा को सोख लेना का गुण होता है । यह शरीर में ग्लूकोज का स्तर सामान्य बनाये रखता है ।


10.    शरीफा के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीस कर सिर पर लगाने से नये काले बाल एक बार फिर आने लगते हैं ।


11.    शरीफा के बीजो को पीस कर रात में बालों में लगा लें और फिर किसी कपड़े से सिर को बांध लें ताकि यह लेप आंखों तक न पहुंचे । सवेरे सिर को धो लें । यह लेप जुओं को खत्म कर देती है ।


12.    शरीफे की पत्तियों को पीस कर फोड़ों पर लगाने से फोड़े सूख जाते हैं ।


 

No comments:

Post a Comment