Thursday 9 June 2016

गुणकारी हरा धनिया

 हरे धनिये का प्रयोग सब्जियों का स्वाद और सुंदरता बढ़ाने के लिये हम अक्सर करते हैं । सूखे धनिया का प्रयोग मसालों में जमकर किया जाता है, लेकिन क्या हम धनिया के औषधीय गुणों से भी परिचित हैं । चाहे हरा धनिया हो या फिर सूखा धनिया दोनों के ही अपने औषधीय गुण हैं । अनजाने में ही सही पर इसका सेवन हमें कई बीमारियों से दूर रखता है । आईये आज जानते हैं धनिया किस किस बीमारी में काम आता है और हम घर बैठे अपने स्वास्थ्य की देखभाल में किस तरह से धनिया प्रयोग कर सकते हैं ।

1.    आंखों की देखभाल 


सूखा धनिया दो चम्मच 1 गिलास पानी पर उबाल लें । जब यह 1 कप बचा रह जाये तब इसे छान कर ठंडा कर के शीशी में रख लें । इस पानी की दो बूंद आंखों में टपकाने से ऑंखों की जलन,दर्द, पानी गिरना, बिलनी जैसी दिक्कतों में राहत मिलती है ।

2.    गर्भावस्था में मितली आना  


गर्भावस्था के शुरूआती महीनों में गर्भवती महिला को उल्टियॉं आती हैं । ऐसे समय में आधे चम्मच सूखे धनिया में 1 चम्मच मिश्री मिला कर काढ़ा बना कर थोडी थोड़ी देर में पिलाना चाहिये । इससे जी मिचलाना, उल्टियों मे राहत मिलती है ।

3.    स्वस्थ पाचन क्रिया 


हरे धनिये की पत्तियों के साथ, लहसुन, अदरक, हरा मिर्च, नींबू का रस, पुदीना, नमक, व इमली मिला कर कूट कर इसकी चटनी बना लें । मिक्सर का प्रयोग न करें नही ंतो वह बिल्कुल ही पीस देगा और चटनी पानी पानी हो जायेगी । इस चटनी से पाचन क्रिया सही रहती है ।

4.    पित्त बढ़ने  से जी मिचलाना 


पित्त बढ़ने से अगर जी मिचलाता हो हरा धनिया पीसकर दो चम्मच रस पिलाने से जी मिचलाना कम हो जाता है ।

5.    त्वचा पर पित्ती निकलना


कभी कभी अलर्जी या अत्यधिक गर्मी के कारण त्वचा पर पित्ती निकल आती है । इनमें खुजली भी खूब होती है और मरीज खुजला खुजला कर परेशान हो जाता है और त्वचा लाल पड़ जाती है । ऐसे में हरे धनिया के रस में शहद और रोगन गुल को बराबर मात्रा में मिला कर लेप करने से राहत मिलती है ।

6.    लू लगना 


अक्सर मई जून की गर्मी में गर्म हवा से लू लग जाती है । ऐसे में हरा धनिया और पुदीना पीस कर एक गिलास पानी में एक चम्मच चीनी और काला नमक मिला कर पीने से आराम मिलता है । 


7.    डाइबिटीज में लाभ


अगर शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो सवेरे सवेरे खाली पेट एक गड्डी हरा धनिया मिक्सर में पीस कर एक गिलास पानी में मिला कर छान लें और पी लें । कुछ दिनों के भीतर शुगर लेवल नारमल हो जाता है ।

8.    मासिक धर्म में अत्यधिक स्राव


मासिक धर्म में अत्यधिक स्राव होने पर 2 चम्मच सूखा धनिया आधा लीटर पानी में उबालें । जब यह एक गिलास रह जाये तब इसमें 1 चम्मच मिश्री मिला कर ठंडा कर के छान कर पी लें । यह प्रयोग कुछ दिनों तक करने पर राहत मिलती है ।

9.    भोजन में अरूचि 


खाना पचता न हो, पेट भर खाना न खा पाते हों, खाना देख कर खाने का मन न करें । ऐसे में सूखा धनिया, छोटी इलाइयची, काली मिर्च तीनों 20-20 गा्रम  लेकर पीस कर शीशी मंे रख लें । 1/4 चम्मच यह चूर्ण 1 चम्मच शहद के साथ सुबह शाम लेने से पेट खुलता है और पाचन क्रिया भी ठीक होने लगती है ।

10.    गैस अधिक बनना

अधिक गैस बनने पर 2 चम्मच सूखा धनिया आधा लीटर पानी में उबालें । जब यह एक गिलास रह जाये तब इसे छान कर तीन भाग कर लें और सुबह दोपहर शाम दिन में तीन बार इसका सेवन करें । गैस में  आराम मिल जाता है ।

11. श्वास रोग में


अगर रोगी को खांसी हो, दमा हो, सांस फूलती हो तब ऐसे में सूखा धनिया पीस कर मिश्री मिला कर रख लें । इसे चावल के मांड के साथ आधा चम्मच मिला कर रोगी को खिलायें । कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से श्वास रोग में आराम मिलने लगता है ।
 
12.    पेशाब में जलन


पेशाब में जलन होने पर आधा चम्मच सूखा धनिया आधे चम्मच त्रिफला के साथ एक गिलास पानी में भिगो कर रात को रख दें । सवेरे खाली पेट इस पानी को छान कर पीने से पेशाब की जलन शांत हो जाती है ।


No comments:

Post a Comment