Thursday 21 July 2016

सिर्फ व्रत का आहार ही नहीं है साबूदाना

सखियों, होली के मौसम में साबूदाने के पापड़ हम लोगों ने खूब खायें हैं । इसके अलावा साबूदाने को व्रत का आहार भी माना जाता है । इस का सेवन फलाहार के रूप में किया जात है । साबूदाना सिर्फ व्रत का आहार ही नहीं है बल्कि इसके कुछ खास गुणों के कारण यह कई तरह से हमारे लिये फायदेमंद साबित होता है ।


1.    साबूदाना शरीर में गर्मी को संतुलित करता है और शरीर को तरोताजा रखने में मदद करता है । इसके लिये इसका सेवन चावल के साथ करना चाहिये ।


2.    दस्त, पेचिश, अतिसार में साबूदाना लाभदायक होता है। इसके लिये इसे बिना दूध के इसकी खीर तैयार करनी चाहिये जो ऐसी हालत में तुरंत असरदायक सिद्ध होती है।


3.    साबूदाने का एक मुख्य तत्व पोटेशियम भी होता है जिसका गुण रक्तचाप को नियंत्रित करना है । इसके अलावा पोटेशियम से मांसपेशियॉं भी सुगठित होती हैं ।


4.    पेट की दिक्कतों में साबूदाना काफी फायदेमंद साबित होता है । अगर किसी को पाचन में दिक्कत, गैस, अपच की शिकायत हैं तो उसे साबूदाना अपने भोजन में शामिल करना चाहिये ।


5.    शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिये साबूदाने का प्रयोग किया जा सकता है । साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का बढिया स्रोत माना जाता है।


6.    गर्भ में पल रहे शिशु के लिये भी साबूदाना लाभदायक माना जाता है । साबूदाने में फोलिक एसिड और विटामिन बी काम्पेक्स भरपूर होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिये उपयोगी सिद्ध होता है ।


7.    साबूदाना कैल्शियम से भी भरपूर होता है जिसके कारण यह दांतों और हड्डियों के मजबूत बनाने में लाभदायक होता है ।


8.    कमजोर और दुबले पतले व्यक्ति अगर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उनके लिये साबूदाना उपयोगी साबित होगा । इसमें मौजूद पोषक तत्व, विटमिन्स, मिनरल्स, कार्बोहाईड्रेट वजन बढ़ाने मे कारगर साबित होते हैं ।


9.    साबूदाना खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है इसलिये यह तुरंत थकान कम करता है और शरीर का पोषण करता है ।


10.    साबूदाना एक तरह से फेसमास्क का भी काम करता है । इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने से पुरानी त्वचा हटती है, चेहरे पर कसावट आती है और झुर्रियों भी कम होती हैं ।



No comments:

Post a Comment